No icon

खुशखबरी: सूबे की 56 नई नगर पंचायतों में योगी सरकार ने निकाली बंपर भर्ती

चौपाल न्यूज नेटवर्क

लखनऊ

प्रदेश में हाल ही में बनी 56 नई नगर पंचायतों में सुचारू रूप से कार्य संचालन के लिए प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों की नियुक्ति के आदेश दिये हैं। आदेश के अनुसार प्रत्येक नगर पंचायत में तीन-तीन पदों का सृजन किया गया है। प्रत्येक पंचायत में एक अधिशासी अधिकारी, एक कर निरीक्षक और एक चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इस तरह से प्रदेश की नववृजित इन सभी नगर पंचायतों में कुल 168 पद ऐसे होंगे जिनपर भर्तियां की जाएंगी। इन पदों पर भर्ती हो सके इसके लिए नगर विकास विभाग द्वारा जल्द ही प्रस्ताव भेजा जाएगा। नई नगर पंचायतों में इन पदों के लिए सृजन की प्रक्रिया मई में शुरू हो गई थी।

सूबे में बेहतर नागरिक सुविधा देने के लिए नवगठित निकायों का गठन किया गया है। सुविधाएं लोगों तक पहुंचे इसके लिए नगर पंचायतें संबंधित क्षेत्रों में सर्वे कराएंगी। इस सर्वे के आधार पर विकास का प्रस्ताव बनाते हुए शासन को भेजा जाएगा जिसके बाद शासन अपनी स्वीकृति प्रदान करेगा। वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद इन क्षेत्रों में विकास का काम शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही पंचायत क्षेत्र में आने वाले मुहल्लों से हाउस टैक्स की वसूली का काम शुरू किया जाएगा। हाल ही में नगर विकास विभाग ने बढ़ती हुई आबादी के आधार पर बड़े गांवों को नगर पंचायत का दर्जा देने का फैसला लिया था। 

प्रदेश नये पंचायतों के गठन को लेकर प्रस्ताव को कैबिनेट पास कर दिया है और इसका विधिवत गठन भी हो चुका है। नगर पंचायतों में अधिकारियों और कर्मचारियों की नियुक्ति की जानी अभी बाकी है। पहले चरण में तीन-तीन पदों का सृजन किया गया है. इसके आगे जरूरत के आधार पर इनमें अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। साथ ही यह उम्मीद जताई गयी है कि प्रदेश में अभी और नयी भर्तियां भी शुरू कर दी जायेगी।

Comment As:

Comment (0)