Our Story


Chaupal Charcha Logo
Aug 04, 2022
चौपाल न्यूज़ नेटवर्क

चौपाल न्यूज़ नेटवर्क

राखी पर भाई को खिलाएं होममेड काजू पिस्ता रोल, जानें आसान रेसिपी

आप काजू पिस्ता रोल को जन्माष्टमी भोग के रूप में भी बना सकते हैं और बाद में इसे प्रसाद के रूप में बांट भी सकते हैं। वहीं, अगर आप रक्षाबंधन पर भाई को अपने हाथों से बनी होममेड मिठाई भी खिला सकते हैं।

# rakhi 2022

# rakhi for brother

# rakshabandhan 2022

# rakshabandhan gift

# kaju pista recipe


काजू पिस्ता रोल एक स्वादिष्ट मिठाई रेसिपी है, जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ सामग्री की जरूरत है और यह 40 मिनट से भी कम समय में तैयार हो जाएगा। बच्चे हों या बड़े, सभी को काजू से बनी मिठाइयां पसंद होती हैं। आप काजू पिस्ता रोल को जन्माष्टमी भोग के रूप में भी बना सकते हैं और बाद में इसे प्रसाद के रूप में बांट भी सकते हैं। वहीं, अगर आप रक्षाबंधन पर भाई को अपने हाथों से बनी होममेड मिठाई भी खिला सकते हैं। अगर आप भारतीय मिठाइयों के शौकीन हैं या घर पर मिठाई बनाना पसंद करते हैं, तो यह आसान काजू रेसिपी आपके लिए बेस्ट है। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं यह स्वादिष्ट मिठाई-


काजू पिस्ता रोल बनाने की सामग्री- 
1 कप पिसा हुआ पिस्ता
1 1/2 कप पिसी चीनी
2 बड़े चम्मच घी
2 कप पिसे हुए काजू
2 बड़े चम्मच दूध पाउडर
1/4 बड़ा चम्मच हरी इलायची

काजू पिस्ता रोल बनाने की विधि-
पिसे हुए पिस्ते को प्याले में निकाल लीजिए. दूध पाउडर, 1/2 कप चीनी और आवश्यकतानुसार पानी डालकर अच्छी तरह गूंद कर आटा गूंथ लें। बेहतर रंग के लिए आप हरे फ़ूड कलर की कुछ बूँदें मिला सकते हैं। एक पैन में 1 कप चीनी और 1/2 कप पानी डालें। अच्छी तरह से मिलाएं और कुछ मिनट के लिए एक तार की स्थिरता के साथ चाशनी बनाने के लिए पकाएं। अब पैन में पिसा हुआ काजू, इलायची पाउडर और घी डालें. एक चिकना मिश्रण बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे कुछ मिनट तक पकाएं, जब तक कि मिश्रण पैन के किनारे न छोड़ दे। तैयार काजू के आटे को बटर पेपर पर निकालिये और तेल लगे हाथों से कुछ मिनिट तक गूंद लीजिये। अब आटे पर बटर पेपर की दूसरी शीट रखें और उसे बेलन की मदद से बेल लें। काजू की शीट को आधा काट लें। पिस्ता के आटे को भी दो बराबर भागों में बांट लें और अपनी हथेलियों के बीच बेलकर एक बेलनाकार आकार तैयार कर लें। दो पिस्ता रोल को दो काजू शीट में रखें। अब दो अलग-अलग रोल तैयार करने के लिए काजू की शीट को बेल लें। उन्हें अपनी हथेलियों के बीच धीरे से लंबा करने के लिए रोल करें। रोल को 1-2 इंच के टुकड़ों में काट लें और परोसें।

चौपाल न्यूज़ नेटवर्क

चौपाल न्यूज़ नेटवर्क

ग्रामीण परिवेश को उजागर और खबरों का प्रकाशन हेतु अग्रसर मंच

Enjoyed This Article?

Leave a comment below!

All fields are mandatory

Comments

चौपाल चर्चा - Youtube Channel

Recent News


Chaupal Charcha LogoChaupal Charcha Logo

साइट मैप

कार्यालय 🏢 :

10, Ashok Marg, Narhi, Hazratganj, Near Vidhan Sabha, Lucknow, Uttar Pradesh 226001

ई-मेल 📧 :

chaupalcharcha@gmail.com

फ़ोन ☎️ :

0522-4006768

Copyright © 2022 Chaupal News Network. All rights reserved.
Crafted with ❤️ by Akshath Dubey