Our Story


Chaupal Charcha Logo
Jul 31, 2022
मनोज कुमार दुबे

मनोज कुमार दुबे

मीराबाई के गोल्ड से बढ़त

भारत कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग के इतिहास में इंग्लैंड से ज्यादा कामयाब देश बना, मीराबाई के गोल्ड से बढ़त

# mirabai chanu

# mirabai chanu news gold

# Birmingham 2022 Commonwealth Games


एक भारतीय के पास कॉमनवेल्थ गेम्स को देखने के दो नजरिए हो सकते हैं। आप इसे या तो अंग्रेजों की गुलामी का प्रतीक मान सकते हैं या फिर अंग्रेजों को यह बताने का एक अवसर कि आजादी के महज 75 सालों के अंदर हम उनसे कई मायनों में बेहतर हो गए हैं। भारतीय वेटलिफ्टर्स निश्चित रूप से दूसरे फलसफे में यकीन करते हैं।

इसका सबूत शनिवार, 30 जुलाई को भी मिला। इस दिन 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स में वेटलिफ्टिंग की चार वेट कैटेगरी के मुकाबले हुए। भारत ने चारों में मेडल जीता। इसके साथ ही भारत कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में वेटलिफ्टिंग के खेल में इंग्लैंड से ज्यादा कामयाब मुल्क बन गया है।

शनिवार को मीराबाई चानू ने गोल्ड जीता। संकेत और बिंदिया रानी ने सिल्वर अपने नाम किया। वहीं, गुरुराजा पुजारी ने ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया। अब भारत ने वेटलिफ्टिंग में गोल्ड और सिल्वर जीतने के मामले में इंग्लैंड को पीछे छोड़ दिया है। भारत के नाम 44 गोल्ड और 50 सिल्वर हो गए हैं।

अंग्रेजों के नाम इस खेल में 43 गोल्ड और 48 सिल्वर हैं। ब्रॉन्ज के मामले में भारत (34) पहले से इंग्लैंड (25) से आगे था। भारत से आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया है। ऑस्ट्रेलिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स वेटलिफ्टिंग में अब तक 59, गोल्ड, 52 सिल्वर और 48 ब्रॉन्ज जीते हैं। आने वाले कुछ सालों में हम ऑस्ट्रेलिया से भी आगे निकलने वाले हैं।

मनोज कुमार दुबे

मनोज कुमार दुबे

नैतिक पत्रकारिता के कट्टर समर्थक, अपने 20 साल के करियर के दौरान भारत के प्रमुख प्रकाशनों के साथ काम करने के बाद अपना मीडिया हाउस- चौपाल न्यूज़ नेटवर्क शुरू किया।

Enjoyed This Article?

Leave a comment below!

All fields are mandatory

Comments

चौपाल चर्चा - Youtube Channel

Recent News


Chaupal Charcha LogoChaupal Charcha Logo

साइट मैप

कार्यालय 🏢 :

10, Ashok Marg, Narhi, Hazratganj, Near Vidhan Sabha, Lucknow, Uttar Pradesh 226001

ई-मेल 📧 :

chaupalcharcha@gmail.com

फ़ोन ☎️ :

0522-4006768

Copyright © 2022 Chaupal News Network. All rights reserved.
Crafted with ❤️ by Akshath Dubey